img14

 नोरा फतेही ने खुलासा किया कि यह चोट उनके एक सह-कलाकार की गलती से लगी थी. सह-कलाकार की बंदूक गलती से उनके चेहरे पर लग गई और खून निकलने लगा.  फिल्म भुजः भारत की शान का एक सीन इस वक्त चर्चा में है. मूवी का जो ट्रेलर जारी हुआ है, उसमें अभिनेत्री नोरा फतेही के माथे पर एक घाव दिखाई दिया है. ये किसी मेकअप या प्रोस्थेटिक्स का कमाल नहीं है. यह वास्तविक चोट थी. शूटिंग के दौरान नोरा को चोट लगी थी.
नोरा फतेही ने एक अखबार से बातचीत में खुलासा किया कि यह चोट उनके एक सह-कलाकार की गलती से लगी थी. सह-कलाकार की बंदूक गलती से उनके चेहरे पर लग गई और खून निकलने लगा. निर्माताओं को पता चला तो उन्होंने इसे एक शॉट में इस्तेमाल करने का फैसला किया.
नोरा ने बताया कि हम एक एक्शन सीक्वेंस को शूट कर रहे थे. निर्देशक एक कैमरे के साथ एक ही टेक में इसे शूट करना चाहते थे. मैंने अपने सह-अभिनेता के साथ इस एक्शन की रिहर्सल की. सीन में सह-कलाकार मेरे चेहरे पर एक बंदूक रखता है. मैं बंदूक को झटकने के बाद उसकी पिटाई शुरू कर देती हूं. नोरा ने कहा कि टेक से महज 5 मिनट पहले किया गया यह रिहर्सल बिल्कुल सही था. हालांकि वास्तविक टेक को जब हमने रोल करना शुरू किया तो बातचीत बंद थी और सह-अभिनेता ने गलती से बंदूक मेरे चेहरे पर फेंक दी. इससे लोहे की भारी बंदूक माथे पर लगी और खून निकल आया.इस तरह के हादसे अक्सर सेट पर होते हैं और नोरा को यह अकेले नहीं झेलना पड़ा. नोरा ने कहा कि कुछ दिन बाद हमने एक और एक्शन सीन को शूट किया था. यह एक चेज सीक्वेंस था, जिसमें दौड़ने और तेज गति से होने वाली हरकतों के एक्शन की मांग थी. शूटिंग के दौरान मैं गिर गई, जिससे मेरी उंगलियां बुरी तरह से चोटिल हो गईं. इस वजह से मुझे पूरे शूट के दौरान स्लिंग पहननी पड़ी थी.
कुल मिलाकर यह शारीरिक रूप से बेहद कठिन सीक्वेंस था, जिसमें मुझे बहुत चोट लगी थी. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि मैंने अपने सभी एक्शन सीन को बगैर किसी स्टंट डबल के खुद ही किया था. लेकिन, मैंने अपने इन दागों को गर्व के साथ रखा है, क्योंकि इनसे मुझे बहुत कुछ सीखने का अनुभव मिला. इसे मैं जीवन भर संजोकर रखूंगी. भुजः भारत की शान को अभिषेक दुधैया ने निर्देशित किया है. इसमें अजय देवगन, संजय दत्त, सोनाक्षी सिन्हा और शरद केलकर भी हैं.